गुरुवार, 28 दिसंबर 2023

विपक्षी गठबंधन में हिन्दू विरोध की प्रतिस्पर्धा


ऐसा प्रतीत होता है कि विपक्षी गठबंधन में शामिल राजनीतिक दलों के बीच हिन्दू धर्म और भारतीयता के विचार पर हमला करने की कोई प्रतिस्पर्धा चल रही है। डीएमके के नेताओं के हिन्दू एवं उत्तर भारत विरोधी बयानों के बाद एक बार फिर समाजवादी पार्टी के नेता स्वामी प्रसाद मौर्य ने हिन्दू धर्म को लेकर घोर आपत्तिजनक बयान दिया है। दुर्भाग्यपूर्ण बात यह भी है कि राजनीतिक स्वार्थों के चलते विपक्षी गठबंधन के लगभग सभी राजनीतिक दलों के प्रमुख नेताओं की ओर से हिन्दू विरोधी बयानों की निंदा नहीं की जा रही है। सब चुप्पी साधकर बैठे हैं। केवल भारतीय जनता पार्टी के नेता ही आगे आकर हिन्दू और भारत विरोधी बयानों की निंदा कर रहे हैं। ऐसे में जनता यह क्यों नहीं माने कि हिन्दू धर्म का पक्ष लेने की बात हो तब भाजपा ही सबसे आगे दिखायी देती है। अन्य धर्मों का सम्मान रखने के साथ ही भाजपा प्राथमिकता के आधार पर हिन्दू हित की बात करती है।

याद रखें कि विपक्षी गठबंधन में शामिल राजनीतिक दल यह कहते नहीं अघाते कि क्या भाजपा हिन्दू धर्म की ठेकेदार है? हिन्दू धर्म पर होनेवाले हमलों के बीच जिस प्रकार भाजपा डटकर खड़ी होती है, उससे तो यही साबित होता है कि हाँ, भाजपा हिन्दू धर्म की सबसे बड़ी हितैषी है। समाजवादी पार्टी के नेता स्वामी प्रसाद मौर्य ने जब यह कहा कि “हिन्दू धर्म कोई धर्म नहीं बल्कि सिर्फ एक धोखा है”। तब केवल भाजपा ने ही स्वामी प्रसाद मौर्य को आड़े हाथ लिया। बाकी के राजनीतिक दलों की चुप्पी आखिर क्या कहती है? विशेषकर अपने आप को ‘इंडिया’ गठबंधन कहनेवाले राजनीतिक दल क्यों हिन्दू धर्म पर हो रहे राजनीतिक हमलों पर चुप्पी साध लेते हैं? क्या हिन्दू धर्म पर हमला करनेवाले राजनीतिक दलों एवं नेताओं को क्या खुद को ‘इंडिया’ कहने का जरा भी नैतिक अधिकार है? 

यह सच ही प्रतीत होता है कि इन राजनीतिक दलों का भारत के विचार से कोई लगाव नहीं है। इन्होंने केवल राजनीतिक स्वार्थों की पूर्ति के लिए अपने गठबंधन का नामकरण ऐसा किया है ताकि लोगों को छला जा सके। यदि वास्तव में विपक्षी गठबंधन भारत के विचार का प्रतिनिधित्व करता है, तब उसे खुलकर ऐसे दलों एवं नेताओं को विरोध करना चाहिए, जो हिन्दू एवं भारत विरोधी सोच को बढ़ावा दे रहे हैं। ऐसे दलों को गठबंधन से बाहर निकालने में जरा भी देर क्यों लगनी चाहिए? यदि विपक्षी गठबंधन ने इसी प्रकार चुप्पी बनाए रखी तो इसकी भारी कीमत उसे लोकसभा चुनावों में चुकानी पड़ सकती है। डीएमके के नेताओं के बयानों के बाद से उत्तर भारत की जनता में गहरा आक्रोश है। लेकिन विपक्षी गठबंधन इससे बेखबर है। बाद में जब जनता का आक्रोश मताधिकार के रूप में प्रकट होगा और भाजपा को प्रचंड जीत मिलेगी, तब आज चुप्पी साधकर बैठे नेता ईवीएम का रोना रोएंगे। 

हिन्दू संगठनों, साधु-संन्यासियों एवं आम लोगों ने स्वामी प्रसाद मौर्य के बयान पर अपना आक्रोश व्यक्त करते हुए सार्वजनिक माफी की माँग की है। हालांकि, इसकी संभावना कम ही है कि सपा नेता मौर्य अपने बयान के लिए माफी माँगेंगे क्योंकि इससे पूर्व डीएमके के नेताओं ने भी खेद तक व्यक्त नहीं किया। अपितु वे बड़ी बेशर्मी से अपने बयानों पर अड़े रहे। बहरहाल, देश के आम नागरिकों को भी यह लगने लगा है कि विपक्षी गठबंधन और कुछ नहीं अपितु हिन्दू विरोधी पार्टियों का कुनबा है। बड़ी और अनुभवी पार्टियों की चुप्पी जनता की इस सोच को और पक्का कर रही है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

पसंद करें, टिप्पणी करें और अपने मित्रों से साझा करें...
Plz Like, Comment and Share